बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक (BGGB) मे खाता कैसे खोंले ?

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक का परिचय ओर इतिहास

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक (BGGB) एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है, जिसका गठन दो क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, अर्थात् बड़ौदा पूर्वी उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक और इलाहाबाद उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के समामेलन के परिणामस्वरूप हुआ था। BGGB गुजरात के 17 जिलों में परिचालन करता है और बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रायोजित है, जो भारत के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। इस लेख में, हम बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक में खाता कैसे खोलें, उपलब्ध विभिन्न प्रकार के खातों, ब्याज दरों और बैंक द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के ऋणों के बारे में स्टेप-दर-स्टेप एक विस्तृत नज़र डालेंगे।

 

BGGB का गठन 31 मार्च 2005 को दो क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, बड़ौदा पूर्वी उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक और इलाहाबाद उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के विलय के परिणामस्वरूप हुआ था। BGGB का मुख्यालय भरूच, गुजरात में है और अहमदाबाद, भावनगर, गांधीनगर, जूनागढ़, मेहसाणा, राजकोट, सूरत, वडोदरा और अन्य सहित गुजरात के 17 जिलों में काम करता है।

 

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक के उत्पाद और सेवाएँ

 

जमा उत्पाद Deposit Product

BGGB विभिन्न जमा उत्पादों की पेशकश करता है, जैसे बचत खाते, चालू खाते, सावधि जमा और आवर्ती जमा। बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष योजना भी प्रदान करता है, जिसे बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक वरिष्ठ नागरिक योजना कहा जाता है।

 

कर्ज़ उत्पाद (Loan Products)

BGGB कृषि कर्ज़ (Loan), खुदरा कर्ज़ (Loan), एमएसएमई MSME कर्ज़ (Loan) और अन्य प्राथमिकता वाले कर्ज़ (Loan) जैसे विभिन्न कर्ज़ (Loan) उत्पाद प्रदान करता है। बैंक महिला उद्यमियों के लिए एक विशेष योजना भी प्रदान करता है, जिसे बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक महिला उद्यम निधि योजना कहा जाता है।

 

सूक्ष्म कर्ज़ (Micro Loan)

BGGB का एक समर्पित माइक्रोफाइनेंस डिवीजन है जो माइक्रो-उद्यमियों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को उनकी आजीविका गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

 

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के खाते प्रदान करता है। उनमें से कुछ हैं

बचत खाता Saving Account

बचत खाता एक ऐसा खाता है जो आपको ब्याज अर्जित करते हुए आपके पैसे बचाने में मदद करता है। आप जब चाहें पैसा जमा और निकाल सकते हैं। बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक रुपये की न्यूनतम शेष राशि के साथ एक बचत खाता प्रदान करता है। 100. खाते में शेष राशि के आधार पर बचत खातों पर ब्याज दर 2.75% से 3.50% तक भिन्न होती है।

चालू खाता Current Account

एक चालू खाता एक ऐसा खाता है जिसका उपयोग व्यवसायों द्वारा उनके लेनदेन को करने के लिए किया जाता है। बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक विभिन्न सुविधाओं और लाभों जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, चेकबुक, और बहुत कुछ के साथ चालू खाते प्रदान करता है।

 

आवर्ती जमा खाता Recurring Deposit Account

आवर्ती जमा खाता एक ऐसा खाता है जो आपको एक निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि बचाने में मदद करता है। जमा की अवधि के आधार पर आवर्ती जमा खातों पर ब्याज दर 5.25% से 5.75% तक भिन्न होती है।

 

सावधि जमा खाता Fixed Deposit Account

सावधि जमा खाता एक ऐसा खाता है जो आपको एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि बचाने में मदद करता है। सावधि जमा खातों पर ब्याज दर जमा की अवधि के आधार पर 5.50% से 6.25% तक भिन्न होती है।

 

खाता खोलने के लिए आवेदन करने के स्टेप व तरीके

यदि आप BGGB मे अपना खाता खुलवाना चाहते है, तो यहा हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जिनका पालन करके आप आसानी से अपना किसी भी प्रकार खा खता खुलवा सकते हैं।

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक की निकटतम शाखा पर जाएँ।

अपना पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ साथ रखें।

बैंक के कार्यकारी से खाता खोलने का फॉर्म मांगें।

सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, जन्म तिथि आदि के साथ फॉर्म भरें।

आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें।

सत्यापन प्रक्रिया के बाद, आपका खाता सक्रिय हो जाएगा।

 

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के कर्ज़ (Loan) भी प्रदान करता है।

 

व्यक्तिगत कर्ज़ Personal Loan

व्यक्तिगत कर्ज़ (Loan) एक प्रकार का कर्ज़ (Loan) है जिसका उपयोग किसी भी उद्देश्य जैसे चिकित्सा आपात स्थिति, घर की मरम्मत, शिक्षा आदि के लिए किया जा सकता है। बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक कर्ज़ (Loan) राशि और अवधि के आधार पर 11.50% से 14.50% की ब्याज दर के साथ व्यक्तिगत कर्ज़ (Loan) प्रदान करता है।

 

शिक्षा कर्ज़ Education Loan

शिक्षा कर्ज़ (Loan) एक प्रकार का कर्ज़ (Loan) है जिसे आपकी शिक्षा के लिए लिया जा सकता है। बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक कर्ज़ (Loan) राशि और अवधि के आधार पर 10.50% से 11.50% की ब्याज दर के साथ शिक्षा कर्ज़ (Loan) प्रदान करता है।

 

कृषि कर्ज़ Agriculture Loan

एक कृषि कर्ज़ (Loan) एक प्रकार का कर्ज़ (Loan) है जिसे आपकी कृषि गतिविधियों को निधि देने के लिए लिया जा सकता है। बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक 7.00% से 12% की ब्याज दर के साथ कृषि कर्ज़ (Loan) प्रदान करता है

 

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक कर्ज़ (Loan) के लिए आवेदन करने के स्टेप:

यदि आप बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक से कर्ज़ (Loan) प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आपको निम्नलिखित बातों का पालन करना होगा:

 BGGB शाखा पर जाएं और उपलब्ध कर्ज़ (Loan) उत्पादों के बारे में पूछताछ करें।

 कर्ज़ (Loan) उत्पाद चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और पात्रता मानदंडों के अनुकूल हो।

 (Loan) आवेदन पत्र एकत्र करें और इसे सभी आवश्यक विवरणों के साथ भरें।

 की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक दस्तावेज, जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण और अन्य सहायक दस्तावेज संलग्न करें।

 

बीमा insurance

BGGB प्रमुख बीमा कंपनियों के साथ गठजोड़ के माध्यम से जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और वाहन बीमा जैसे विभिन्न बीमाओं की पेशकश करता है।

 

डिजिटल बैंकिंग सेवाएं

BGGB विभिन्न डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एसएमएस बैंकिंग, ताकि ग्राहक कभी भी, कहीं भी बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकें।

 

बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक की उपलब्धियां

BGGB को इसके उत्कृष्ट प्रदर्शन और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई है। BGGB की कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां हैं।

 

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पुरस्कार Best Performance Award

BGGB ने कई वर्षों तक कृषि कर्ज़ (Loan) संवितरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार जीता है।

 

वित्तीय समावेशन Financial Inclusion

BGGB सरकार की वित्तीय समावेशन पहल में सक्रिय रूप से शामिल रहा है और उसने प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) योजना के तहत 1.5 मिलियन से अधिक खाते खोले हैं।

 

प्रौद्योगिकी अंगीकरण Technology Adoption

BGGB ने अपने बैंकिंग परिचालन और ग्राहक सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी समाधानों को अपनाया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को एक सहज बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए एक कोर बैंकिंग समाधान (सीबीएस) लागू किया है।

 

ग्राहक सेवा Customer Service

BGGB को ग्राहक सेवा के मामले में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है और इस संबंध में कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

 

FAQs

क्या बैंक ऑफ बड़ौदा और बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक एक ही है?
जानकारी के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा के तहत नई इकाई का नाम भी “बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक” के रूप में ही रहेगा।
बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक की कितनी शाखाएं हैं?
बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक की भारत के लगभग में 238 शाखाएँ हैं।
बड़ौदा बैंक का दूसरा नाम क्या है?
देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहकों की ब्रांच अब बदलकर बैंक ऑफ बड़ौदा हो जाएगी

Related Posts 

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top